Data Warehouse क्या है, Types of Data Warehouse in Hindi

Data Warehouse is a system in which data is collected from various sources so that data can be analyzed through data mining, artificial intelligence and machine learning.

डेटा वेयरहाउस क्या है | Data Warehouse in Hindi

डेटा वेयरहाउस (Data Warehouse in Hindi) बहुत ही साधारण टर्म हैं जैसे वेयरहाउस (Warehouse) शब्द शब्द अपने सुना होगा। वेयरहाउस में विभिन्न चीजों को अलग अलग जगहों से लाकर एक जगह स्टोर करते हैं ताकि जरुरत पड़ने पर आसानी से सभी चीजें एक जगह उपलब्ध हो सके। इसी कॉन्सेप्ट की तर्ज पर डेटा को भी स्टोर किया जाता है जिस जगह पर इस डेटा को स्टोर किया जाता है उसे डेटा वेयरहाउस (Data Warehouse) कहा जाता है। और बिग डेटा स्टोर करने के लिए डेटा वेयरहाउस बनाने की प्रक्रिया को डेटा वेयरहाउसिंग (Data Warehousing) कहा जाता है।

डेटा वेयरहाउस एक ऐसा सिस्टम है जिसमें विभिन्न स्रोतों से डेटा को एकत्रित किया जाता है ताकि डेटा माइनिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग के द्वारा उस एकत्रित डेटा का एनालिसिस कर सकें जिससे शोध कार्यों, ऑर्गेनाइजेशन की रेवेन्यू को बढ़ाने और बाजार में अधिक रणनीतिक रूप से प्रतिस्पर्धा करने के लिए बेहतर निर्णय लिए जा सकें।

डेटा वेयरहाउस में, किसी ऑर्गेनाइजेशन के अंदर या किसी भी बाहरी स्रोत से केंद्रीय रिपॉजिटरी में डेटा एकत्र किया जाता है। यह डेटा किसी भी ऑर्गेनाइजेशन की बीते हुए वर्ष की या वर्षों की या किसी भी समय की जानकारी हो सकती है या अन्य ऑर्गेनाइजेशन द्वारा प्रकाशित की गयी अलग अलग क्षेत्रों से सम्बंधित जानकारी या रिपोर्ट्स हो सकती हैं।

इस डेटा का उपयोग एनालिटिकल और व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है जिससे ऑर्गेनाइजेशन को बेहतर और स्ट्रैटेजिक निर्णय लेने में आसानी होती है।

डेटा वेयरहाउस के प्रकार| Types of Data Warehouse in Hindi

डेटा वेयरहाउस मुख्यतः तीन प्रकार के होते हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  • एंटरप्राइज़ डेटा वेयरहाउस | Enterprise Data Warehouse
  • ऑपरेशनल डेटा स्टोर | Operational Data Store
  • डेटा मार्ट | Data Mart

एंटरप्राइज़ डेटा वेयरहाउस | Enterprise Data Warehouse in Hindi

एंटरप्राइज डेटा वेयरहाउस एक केंद्रीकृत वेयरहाउस है जिसके द्वारा एक उद्यम में विभिन्न विभागों को निर्णय लेने में सहायता होती है। इसमें डेटा को व्यवस्थित करने के साथ-साथ रिप्रेजेंट करने के लिए भी एक इंटीग्रेटेड दृष्टिकोण को अपनाया जाता है।

Enterprise Data Warehouse in Hindi
Enterprise Data Warehouse in Hindi

ऑपरेशनल डेटा स्टोर (ODS) | Operational Data Store (ODS) in Hindi

इस प्रकार का डेटा वेयरहाउस रीयल-टाइम में रीफ़्रेश होता रहता है। जैसे कर्मचारी रिकॉर्ड को स्टोर करने जैसे रूटीन कार्यों में इसका उपयोग किया जाता है। इस तरह डेटा वेयरहाउस की आवश्यकता तब होती है जब डेटा वेयरहाउस सिस्टम को, व्यवसाय में रिपोर्टिंग जैसे कार्यों में उपयोग में नहीं लाया जाता हैं।

Operational Data Store in Hindi
Operational Data Store in Hindi

डेटा मार्ट | Data Mart in Hindi

डेटा मार्ट किसी विशेष डिपार्टमेंट, फील्ड या बिज़नेस यूनिट को बनाए रखने के लिए बनाए गए डेटा वेयरहाउस का एक सबसेट है। किसी बिज़नेस के हर एक डिपार्टमेंट में डेटा स्टोर करने के लिए एक केंद्रीय भंडार (Central Repository) या डेटा मार्ट होता है।

Data Mart से डेटा समय-समय पर ऑपरेशनल डेटा स्टोर (ODS) में स्टोर किया जाता है। ODS से डेटा समय-समय पर एंटरप्राइज़ डेटा वेयरहाउस (EDW) में स्टोर किया जाता है और उपयोग में लाया जाता है।

Data Mart in Hindi
Data Mart in Hindi

डेटा वेयरहाउस की आवश्यकता | Need of Data Warehouse in Hindi

आज के डेटा जनरेशन के दौर में डेटा वेयरहाउस की बहुत आवश्यकता है जिसके निम्नलिखित कारण हैं –

  • डेटा वेयरहाउस, बिज़नेस इंटेलिजेंस (BI) के लिए बहुत जरूरी है इसके जरिये ऑर्गेनाइजेशन बेहतर और सटीक निर्णय ले पाते है।
  • डेटा वेयरहाउस आपको डेटा एनालिटिक्स को अच्छी तरह से करने में सक्षम बनाता है। इससे ऑर्गेनाइजेशन की रेवेन्यू को बढ़ाने और बाजार में अधिक रणनीतिक रूप से प्रतिस्पर्धा करने में भी मदद मिलती है।
  • डेटा वेयरहाउस से बेहतर स्ट्रेटेजिक निर्णय लेने में मदद मिलती है। जिसमें से कुछ बिज़नेस स्ट्रेटेजीज डेटा वेयरहाउस में स्टोर डेटा पर निर्भर होती हैं।
Need of Data Warehouse in Hindi
Need of Data Warehouse in Hindi

डेटा वेयरहाउस टूल | Data Warehouse Tools in Hindi

डेटा वेयरहाउस का उपयोग लगातार बढ़ रहा है जिससे बेहतर निर्णय लेने के लिए विभिन्न क्लाउड डेटा वेयरहाउस टूल और टेक्नोलॉजीज डेवेलप हुयी है। क्लाउड-बेस्ड डेटा वेयरहाउस टूल फ़ास्ट, स्केलेबल और पे-पर-यूज़ के आधार पर उपलब्ध हैं। कुछ डेटा वेयरहाउस टूल निम्नलिखित हैं:

Share your love
Awanish Kumar
Awanish Kumar
Articles: 52

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!