डेटा साइंस जॉब्स के प्रकार (Types of Data Science Jobs in Hindi)

Data Scientist, Data Analyst या Data Engineer की तौर पर शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको Data Science से जुड़े Job Types को समझना होगा।

डेटा साइंस का क्षेत्र आपको कंप्यूटर साइंस के अन्य क्षेत्रों की तुलना में अलग खड़ा करता है। अगर आप एक डेटा सइंस्टिस्ट की तौर पर शुरुआत करना चाहते हैं तो आपको डेटा साइंस से संबंधित जॉब्स को सही तरह से समझना होगा।

आप ऐसे किसी जॉब प्रोफाइल में अप्लाई नहीं करना चाहेंगे जिसके बारे में आपको सही तरह से पता ही ना हो। अलग अलग स्किल्स के हिसाब से अलग अलग जॉब प्रोफाइल होती है। जिस कारण से डेटा साइंस के क्षेत्र में भी सही जॉब प्रोफाइल का चयन करना बहुत ही जरूरी हो जाता है –

तो आइए जानते हैं डेटा साइंस से जुड़े कुछ जॉब्स के बारे में।

डेटा साइंटिस्ट | Data Scientist Job in Hindi

डेटा साइंस में सबसे कॉमन जॉब डेटा साइंटिस्ट की है। एक डेटा साइंटिस्ट के तौर पर आपको किसी भी प्रोजेक्ट के उन सभी पहलुओं को समझना होता है जो बिज़नेस के लिए जरूरी है जिसमें डेटा को कैप्चर करना, डेटा को एनालाइज करना और अंत में उसे विज़ुअलाइज़ेशन और प्रेजेंटेशन के लिए तैयार करना आदि।

इसके अलावा, डेटा साइंटिस्ट बिज़नेस के लिए नए तरीकों और तकनीकों का अध्ययन करते हैं जिससे प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को और बेहतर बनाया जा सके।

डेटा एनालिस्ट | Data Analyst Job in Hindi

डेटा एनालिस्ट डेटा साइंस में दूसरा सबसे पॉपुलर जॉब है। डेटा एनालिस्ट जॉब प्रोफाइल पर कार्य करते हुए आपको डेटा साइंटिस्ट ही कहा जा सकता है क्योंकि एक कंपनी आपको डेटा साइंटिस्ट के रूप में रख सकती है जबकि आप वास्तव में कार्य डेटा एनालिस्ट का कर रहे होते है।

डेटा एनालिस्ट डेटा विज़ुअलाइज़, डेटा ऑर्गनाइज़, डेटा एनालिसिस जैसे विभिन्न कार्यों को करते हैं इसके अलावा वे वेब एनालिटिक्स ट्रैकिंग और A/B टेस्ट एनालिसिस जैसे कार्य भी करते हैं। डेटा एनालिस्ट रिपोर्ट्स तैयार करते हैं जो बिज़नेस ट्रेंड्स और बिज़नेस इन्फॉर्मेशन से संबंधित हो सकते हैं ।

डेटा इंजीनियर | Data Engineer Job in Hindi

डेटा इंजीनियर डेटा पाइपलाइनों के डिजाइन, निर्माण और मेन्टेन्स का कार्य करते हैं। डेटा पाइपलाइन से मतलब आप इस तरह से समझ सकते हैं कि डेटा साइंटिस्ट और डेटा एनालिस्ट के कार्य निर्बाध रूप से होते रहे। डेटा इंजीनियर डेटा इन्फ्रास्ट्रक्चर का सेटअप और मैंटेनस जैसे कार्य करते हैं जिसमें बिज़नेस इन्फॉर्मेशन सिस्टम्स और एप्लीकेशन आदि आते हैं।

डेटा आर्किटेक्ट | Data Architect Job in Hindi

डेटा आर्किटेक्ट के कार्य भी लगभग डेटा इंजीनियरों की तरह ही होते हैं। डेटा आर्किटेक्ट किसी ऑर्गेनाइजेशन या किसी डिपार्टमेंट के लिए डेटा मेनेजमेंट सिस्टम को डिज़ाइन करते हैं। इनका कार्य बिज़नेस और रिपोर्टिंग के लिए डेटा के सभी आवश्यक सोर्सेज का इंटीग्रेशन और मैनेजमेंट करना होता है। डेटा आर्किटेक्ट जॉब प्रोफाइल के लिए टेक्नोलॉजी सिस्टम्स और टूल्स के साथ-साथ SQL, NoSQL और XML आदि की जानकारी होना भी बहुत जरूरी है।

डेटा स्टोरीटेलर | Data Storyteller Job in Hindi

डेटा स्टोरीटेलिंग में डेटा को एक बेहतरीन नैरेटिव के साथ ऑडियंस के साथ व्यक्त किया जाता है। इसका मतलब यह नहीं कि यह डेटा विज़ुअलाइज़ेशन है। डेटा स्टोरीटेलिंग को डेटा विज़ुअलाइज़ेशन के सन्दर्भ में रखकर सोचना सही नहीं होगा क्योंकि इसमें डेटा को रिपोर्ट्स की तरह प्रस्तुत नहीं करते हैं बल्कि एक स्टोरी के माध्यम से ऑडियंस को प्रस्तुत करते हैं जिससे वो न केवल आसानी से बल्कि अपने आप कनेक्ट हो सकें।

जैसे Uber अपने ग्राहकों के साथ सालाना कम्यूनिकेट करने के लिए डेटा स्टोरीटेलिंग का इस्तेमाल करता है, वो एक ईमेल भेजते हैं जिसमें स्टोरी के माध्यम से दर्शाते हैं कि उसके कस्टमर्स किस तरह खर्च कर रहे हैं।

Share your love
Awanish Kumar
Awanish Kumar
Articles: 52

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!