Today’s Most Popular IoT Devices in Hindi

IoT devices are hardware devices, consisting of sensors, gadgets, and other machines that collect and exchange data over the Internet.

Today’s Most Popular IoT Devices in Hindi

इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्टफोन जैसी स्टैंडर्ट डिवाइसेस के  अलावा इंटरनेट से जुड़े अन्य गैजेट्स या डिवाइसेस को दर्शाता हैं।

ये IoT डिवाइसेस पूरी तरह से हाई डेफिनिशन तकनीक से लैस (equipped) होती हैं जिसके कारण उन्हें इंटरनेट के द्वारा कहीं से भी आसानी से कंनेक्ट (Connect) और कम्यूनिकेट किया जा सकता है इससे इन्हें आवश्यकता पड़ने पर दूर कहीं से कंट्रोल और ऑपरेट किया जा सकता है।

आज कई IoT डिवाइस की संख्या असीमित रूप से बढ़ रही है। हमारे ग्रह पर लगभग 7.62 बिलियन लोग हैं, लेकिन आश्चर्य की बात यह है कि वर्ष 2022 के अंत तक ही IoT डिवाइस, 5g नेटवर्क की मांग में होती वृद्धि के साथ लगभग 20 बिलियन का का आंकड़ा छू सकते हैं।

आजकल, इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस का उत्पादन और उपयोग बहुत तेजी से बढ़ रहा है। IoT उत्पादों और उपकरणों में मूल रूप से लैपटॉप, स्मार्टफोन, स्मार्ट गैजेट, स्मार्ट वॉच, स्मार्ट और डिजिटल व्हीकल्स शामिल हैं और इनमें से लगभग सभी आज प्रमुख रूप से उपयोग किए जाते हैं।

ऐसे क्षेत्र जिनमें IoT का सबसे तेजी से विकास हो रहा है –

  • पहनने योग्य (Wearable)
  • स्मार्ट घर (Smart Home)
  • वाहन (Vehicles)
  • उत्पादन (Production)
  • आपूर्ति श्रृंखला (Supply Chain)
  • कृषि (Agriculture)
  • स्वास्थ्य देखभाल (Healthcare)
  • ऊर्जा (Energy)

टॉप IoT डिवाइस की सूची (List of Top IoT Devices in Hindi)

नीचे कुछ टॉप इंटरनेट ऑफ थिंग्स डिवाइस दिए हैं जो पूरी दुनिया में उपयोग किए जाते हैं।

  • गूगल होम मिनी (Google Home Mini)
  • अमेज़न इको प्लस वॉयस कंट्रोलर (Amazon Echo Plus Voice Controller)
  • फिलिप्स ह्यू बल्ब (philips hue bulb)
  • रिंग डोरबेल (Ring Doorbell)
  • मिस्टर कॉफ़ी स्मार्ट कॉफ़ीमेकर (Mr. Coffee Smart Coffeemaker)
  • अमेज़न डैश बटन (Amazon Dash Button)
  • अगस्त डोरबेल कैम (August Doorbell Cam)
  • अगस्त स्मार्ट लॉक (August Smart Lock)

सभी IoT डिवाइस हार्डवेयर डिवाइस हैं, जिसमें सेंसर, गैजेट, और अन्य ऐसी मशीनें जो इंटरनेट द्वारा डेटा एकत्र और एक्सचेंज करती हैं जिन्हें कुछ एप्लीकेशन्स के लिए प्रोग्राम किया जाता हैं और उन्हें अन्य डिवाइसेस में एम्बेड किए जाता हैं।

उदाहरण के लिए, आपकी कार में एम्बेड एक IoT डिवाइस आगे के ट्रैफ़िक की पहचान कर सकता है और उस व्यक्ति को ऑटोमेटेड रूप से एक संदेश भेज सकता है जिससे आप विलंब से बच सकते हैं।

विभिन्न IoT डिवाइस के अलग-अलग कार्य होते हैं, लेकिन वे कैसे काम करते हैं, इसके संदर्भ में सभी में कुछ समानताएं हैं। जैसे IoT डिवाइस भौतिक वस्तुएं हैं। इनमें एक इंटीग्रेटेड CPU, नेटवर्क एडेप्टर (Network Adapter) और फर्मवेयर (Firmware) होते हैं, जो आमतौर पर एक डायनामिक होस्ट कॉन्फ़िगरेशन प्रोटोकॉल सर्वर (Dynamic Host Configuration Protocol Server) से जुड़े होते हैं। इन्हें नेटवर्क पर कार्य करने के लिए एक आईपी एड्रेस (IP address) की आवश्यकता होती है।

ज्यादातर IoT डिवाइसेस को एक सॉफ्टवेयर एप्लिकेशन के माध्यम से मैनेज किया जाता है। उदाहरण के लिए, घर में लाइट को कण्ट्रोल करने के लिए एक ऐप का आपके स्मार्टफोन में होना।

IoT डिवाइसेस के उदाहरण (Examples of IoT devices in Hindi)

होम सिक्योरिटी (Home Security IoT devices)

किसी भी होम को स्मार्ट होम कहने की सबसे बड़ी वजह उसका IoT डिवाइस से लैस होना है। 24×7 सुरक्षा प्रदान करने के लिए स्मार्ट होम को विभिन्न प्रकार की IoT डिवाइसेस जिसमें सेंसर, लाइट, अलार्म और कैमरे (इन सभी को स्मार्टफोन से नियंत्रित किया जा सकता है) से एम्बेड किया जाता है।

Home Security IoT devices in Hindi
Home Security IoT devices in Hindi

एक्टिविटी ट्रैकर (Activity Tracker IoT devices)

एक्टिविटी ट्रैकर्स सेंसर डिवाइस होते हैं जिनके द्वारा रियल टाइम में हेल्थ इशू को मॉनिटर और कम्यूनिकेट कर सकते हैं। इसमें आप ब्लड प्रेशर, फिजिकल एक्टिविटी और ऑक्सीजन लेवल आदि को ट्रैक और मैनेज कर सकते हैं।

इंडस्ट्रियल सेफ्टी (Industrial Safety IoT devices)

IoT डिटेक्शन सिस्टम, सेंसर और कैमरों को प्रतिबंधित एरिया में अनधिकृत प्रवेश करने वालों का पता लगाने के लिए लगाया जा सकता है या केमिकल इंडस्ट्री में रसायनों के रिसाव की पहचान करने के लिए भी लगाया जा सकता है ताकि हादसे से बचा जा सके।

ऑगमेंटेड रियलिटी ग्लासेज (Augmented Reality Glasses IoT devices)

ऑगमेंटेड रियलिटी ग्लासेज ऐसे चश्में है जो उपयोगकर्ता को वास्तविक दुनिया के दृश्यों के के बारे में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करने में सहायता करते हैं और यह जानकारी चश्मे के लेंस के भीतर एनीमेशन और वीडियो के माध्यम से प्रस्तुत की जाती है।

Share your love

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!