Online Marketing क्या है, Types of Online Marketing in Hindi

Online marketing or Internet marketing is marketing using websites, emails, advertisements, videos and blogs.

Online Marketing in Hindi

ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) या इंटरनेट मार्केटिंग (Internet Marketing) वेबसाइटों, ईमेल, विज्ञापनों, वीडियो और ब्लॉग का उपयोग करके ऑनलाइन मार्केटिंग करने से है। ऑनलाइन मार्केटिंग के अन्य प्रकारों में सोशल मीडिया और मोबाइल मार्केटिंग को भी शामिल किया जाता है। तो, आइए ऑनलाइन मार्केटिंग के बारे में समझते है यह क्या है और कैसे इसका उपयोग हम अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज के विज्ञापन के लिए कर सकते हैं।

यदि आप एक दिन में लाखों ग्राहकों तक पहुंचने की कल्पना करते है! तो ऐसा करने के लिए आपके पास क्या सबसे तेज़ और कारगर माध्यम क्या होगा? इसका उत्तर निसंदेह ही ऑनलाइन मार्केटिंग (Online Marketing) होगा।

आज के के इस डिजिटल दौर में अधिकांश लोग अपना ज्यादातर समय ऑनलाइन पढ़ने, जानकारी को खोजने, खरीदारी करने और सोशल प्लेटफार्म का उपयोग करने में व्यतीत करते हैं। बिज़नेस उद्देश्य हो और व्यक्तिगत उपयोग, आज लगभग सभी कार्यो के लिए इंटरनेट के बड़े पैमाने पर इस्तेमाल ने इसे विज्ञापन (Advertising) और मार्केटिंग (Marketing) का एक बेहतरीन माध्यम बना दिया है।

ऑनलाइन मार्केटिंग पारंपरिक मार्केटिंग से बिलकुल अलग है, जिसमें प्रिंट, होर्डिंग्स, टेलीविजन और रेडियो जैसे माध्यम शामिल हैं।

ऑनलाइन मार्केटिंग एक ऐसा क्षेत्र है जहां लगातार डेवलपमेंट हो रहा है, जिसके कारण आज का विज्ञापन पूरी तरह से इंटरनेट पर निर्भर सा हो गया है जिसमें अनेक प्रकार है  जैसे – ईमेल (Email), सोशल मीडिया (Social Media), डिस्प्ले ऐड (Display Ad), सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (SEO), गूगल ऐडवर्ड्स (Google AdWords) आदि।

ऑनलाइन मार्केटिंग के प्रकार (Types of Online Marketing)

ऑनलाइन मार्केटिंग के कई प्रकार हैं जिनका उपयोग करके ऑनलाइन मार्केटिंग को किया जा सकता है जैसे –

  • सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social media marketing)
  • वीडियो मार्केटिंग (Video marketing)
  • ईमेल मार्केटिंग (Email Marketing)
  • सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन (Search Engine Optimization)
  • डिस्प्ले एड नेटवर्क जैसे फेसबुक, गूगल डिस्प्ले नेटवर्क, लिंक्डइन एड (Display Ad Networks such as Facebook, Google Display Network, LinkedIn Ad)
  • ऑनलाइन इवेंट्स और वेबिनार (Online events and webinars)
  • कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing)
  • एफिलिएट मार्केटिंग (Affiliate Marketing)
  • सर्च इंजन मार्केटिंग (Search Engine Marketing)
Internet Marketing
Internet Marketing

डिजिटल मार्केटिंग के प्रमुख भाग (Key Components of Online Marketing)

आज प्रत्येक मार्केटिंग प्लान में एक डिजिटल स्ट्रेटेजी शामिल है ऐसा इसलिए है क्योंकि विज्ञापन का लक्ष्य हमेशा से इस बात पर ध्यान केंद्रित करना रहा हैं कि बिज़नेस कैसे अधिक से अधिक ग्राहकों तक पहुंच सकता है, और मौजूदा ग्राहकों को अपने पास बनाए रख सकता है और सेल्स बढ़ा सकता है।

Component of Online Marketing in Hindi
Component of Online Marketing in Hindi

चूँकि आज आपके सभी ग्राहक ऑनलाइन माध्यमों पर अपना समय व्यतीत कर रहे हैं। इसे देखते हुए आज ऑनलाइन मार्केटिंग उनसे कम्यूनिकेट करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक बन गया है। ऑनलाइन मार्केटिंग के कुछ कॉम्पोनेन्ट है जो ऑनलाइन मार्केटिंग के प्रति आपकी समझ को और बेहतर करेंगे इस प्रकार है –

ऑनलाइन विज्ञापन (Online Advertisement)

ऑनलाइन विज्ञापन में विभिन्न साइटों पर उचित विज्ञापन दर्शाना जैसे ब्लॉग, फ़ोरम और अन्य उपयोगी वेबसाइट आदि। विज्ञापनों फोटो , टेक्स्ट, पॉप-अप, बैनर और वीडियो आदि किसी भी प्रकार के हो सकते है।

अपने ग्राहकों तक दोबारा और बार बार पहुंचना ऑनलाइन विज्ञापन का एक महत्वपूर्ण पहलू है। जिससे आप उन्हें अपने प्रोडक्ट और सर्विसेज के लिए विज्ञापन दिखा सकते हैं। आपके विज्ञापन उन लोगों पर केंद्रित रहते है, जिन्होंने पहले ही आपकी कंपनी में रुचि दिखाई है।

कंटेंट मार्केटिंग (Content Marketing)

कंटेंट मार्केटिंग ऑडियंस के लिए वैल्युएबल और उपयोगी कंटेंट को दर्शाने की प्रक्रिया है। संभावित ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए कंटेंट मार्केटिंग एक महत्वपूर्ण रणनीति है। क्वालिटी कंटेंट ऑनलाइन पब्लिश करने से ऑडियंस का भरोसा बनता है।

कंटेंट मार्केटिंग के अलग अलग प्लेटफार्म हो सकते है जैसे –

मोबाइल मार्केटिंग (Mobile Marketing)

मोबाइल मार्केटिंग विशेष रूप से मोबाइल फोन के माध्यम से उत्पादों या सर्विसेज की मार्केटिंग है। इसमें संदेशों के माध्यम से (Notification) मोबाइल विज्ञापन या डाउनलोड किए गए ऐप्स में विज्ञापन शामिल हैं।

मोबाइल मार्केटिंग एक मल्टी-चैनल, डिजिटल मार्केटिंग स्ट्रेटेजी है जिसका उद्देश्य विज्ञापन को वेबसाइटों, ईमेल, SMS, MMS, सोशल मीडिया और ऐप्स के माध्यम से आपके स्मार्टफोन, टैबलेट अन्य मोबाइल डिवाइस तक पहुँचाना है।

पेड सर्च (Paid Search)

पेड सर्च के जरीये आप सर्च इंजन में अपनी विजिबिलिटी को बड़ा सकते हो, इसके लिए सर्च कम्पनीज़ से कुछ कीवर्ड के लिए बिड करके उस कीवर्ड से जुड़े विज्ञापन को आप सर्च रिजल्ट में पहले दिखा सकते हैं।

यह विज्ञापन केवल उन उपयोगकर्ताओं को दिखाए जाते हैं जो सक्रिय रूप से आपके द्वारा चुने गए कीवर्ड की खोज कर रहे हैं। Google ऐडवर्ड्स सबसे ज्यादा उपयोग किया जाने वाला पेड सर्च नेटवर्क है इसके अलावा बिंग जैसे अन्य सर्च इंजनों के भी पेड सर्च नेटवर्क हैं।

रेपुटेशन मार्केटिंग (Reputation Marketing)

रेपुटेशन मार्केटिंग का मकसद ऑनलाइन रिव्यु, कमैंट्स को कलेक्ट करना है। ऑनलाइन रिव्यु पढ़ना ग्राहक के खरीदारी करने के निर्णय को प्रभावित कर सकता है और यह आपके सभी ब्रांड और उत्पाद पर प्रभाव डालने का एक महत्वपूर्ण कारण है।

एक ऑनलाइन रेपुटेशन मार्केटिंग रणनीति ग्राहकों को उन साइटों पर सकारात्मक रिव्यु छोड़ने के लिए प्रोत्साहित करती है जहां संभावित ग्राहक रिव्यु देखकर प्रोडक्ट या सर्विसेज को चुनते है। इनमें से कई रिव्यु साइटें विज्ञापन भी प्रदान करती हैं ।

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (Search Engine Optimization)

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) आपकी वेबसाइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफिक को बेहतर बनाने पर फोकस करता है। SEO के द्वारा सर्च रैंकिंग में सुधार करके सर्च रिजल्ट बेहतर कर सकते है।

सबसे व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले सर्च इंजनों में Google, बिंग और याहू शामिल हैं।

सोशल मीडिया मार्केटिंग (Social Media Marketing)

सोशल मीडिया मार्केटिंग डिजिटल मार्केटिंग का एक प्रमुख भाग है। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टम्बलर, लिंक्डइन और यहां तक कि यूट्यूब जैसे प्लेटफॉर्म डिजिटल मार्केटिंग का अवसर प्रदान करते हैं।

Conclusion

आज लगभग हर उद्यमी, या छोटा व्यवसाय, या बड़ी कंपनी और ऑर्गनाइज़ेशन लोगों तक अपनी पहुंच और सफलता के लिए के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग का उपयोग कर कर रहे है।

Share your love

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!