Virtual Reality क्या है, Virtual Reality के उपयोग

Virtual Reality (in Hindi) which is a Computer-generated environment in which Visuals and Objects appear to be real.

Virtual Reality क्या है, Virtual Reality के उपयोग

वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality), या VR टेक्नोलॉजी की दुनिया में पिछले कुछ समय से लगातार चर्चा का विषय बना हुआ है। वीडियो गेम, मेडिसिन, एजुकेशन आदि क्षेत्रों में वर्चुअल रियलिटी का उपयोग दिनों दिन बढ़ता ही जा रहा है। यह टेक्नोलॉजी हमारे दैनिक जीवन में पूरी तरह से घुलती मिलती जा रही है। आने वाले समय में यह हमारे जीवन का बहुत जरूरी हिस्सा होने वाली है। जब हम वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) की बात करते हैं, तो हम में से कई लोग साइंस फिक्शन फिल्मों के बारे में सोचते हैं।

वर्चुअल रियलिटी का अर्थ (Meaning of Virtual Reality in Hindi)

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality), या VR वास्तव में क्या है तो इसका सार इसके नाम में ही छुपा है – यह एक ऐसी दुनिया का अनुभव है जो वास्तव में मौजूद नहीं है।

हम आप को किसी किताब में खो जाने या किसी तस्वीर या पेंटिंग के बारे में सपने देखने के बारे में बात नहीं कर रहे हैं। हम जिस वर्चुअल रियलिटी के बारे में बात कर रहे हैं, वह कंप्यूटर द्वारा बनाई जाती है जो आपको एक 3D दुनिया का अनुभव करने और उससे बातचीत करने की अनुमति देती है।

अब सवाल उठता है कि वास्तव में वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) है क्या?

वर्चुअल रियलिटी क्या है? (What is Virtual Reality in Hindi)

वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) एक कंप्यूटर-जेनेरेटेड एनवायरमेंट है जिसमें दृश्य और वस्तुएं वास्तविक प्रतीत होती हैं, जिससे उपयोगकर्ता को यह महसूस होता है कि वे सभी आभासी चीजें उसके आसपास हैं। इस एनवायरमेंट को हेड माउंटेड डिस्प्ले (Head Mounted Display) (जो हेल्मेट जैसे दिखती है) नामक डिवाइस के माध्यम से अनुभव किया जाता है।

वर्चुअल रियलिटी (VR) वह अनुभव है जहां आप हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर और हेडसेट के माध्यम से एक नकली दुनिया के अंदर खुद को महसूस करते हैं। वर्चुअल रियलिटी (VR) आपको ऐसा महसूस कराएगा कि आप मानसिक और शारीरिक रूप से वहां हैं।

आज के समय में वर्चुअल रियलिटी का उपयोग (Use of Virtual Reality in today’s time in Hindi)

आने वाले समय में नए नए क्षेत्रों में हम उन संभावनाओं के बारे में अंतहीन रूप से आगे बढ़ सकते हैं जो वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) हमारी दुनिया में लाने जा रहा है। अधिकांश लोग वर्चुअल रियलिटी के बारे में वीडियो गेम के माध्यम से सुनते हैं। वर्चुअल रियलिटी के उपयोग के मामले में निम्नलिखित क्षेत्र सबसे आगे हैं –

  • गेमिंग में वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality in Gaming)
  • मिलिट्री में वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality in Military)
  • स्पोर्ट में वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality in Sport)
  • मेंटल हेल्थ में वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality in Mental Health)
  • मेडिकल ट्रेनिंग में वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality in Medical Training)
  • एजुकेशन में वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality in Education)
  • फैशन में वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality in Fashion)

ये कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि वीडियो गेम इंडस्ट्री वर्चुअल रियलिटी के सबसे बड़े हब के रूप में उभरकर सामने आयी है क्योंकि इस वीडियो गेम इंडस्ट्री में वर्चुअल रियलिटी के लिए जरूरी हार्डवेयर अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हो रहे हैं। जिसमें कुछ बड़े नाम हैं जैसे Oculus, HP, HTC, Sony. गेमिंग के अलावा वर्चुअल रियलिटी से साइंटिफिक और इंजीनियरिंग डेटा विज़ुअलाइज़ेशन में लाभ हुआ है।

Virtual Reality Uses in Hindi
Virtual Reality Uses in Hindi

वर्चुअल रियलिटी टेक्नोलॉजी (About Virtual Reality technology in Hindi)

वर्चुअल रियलिटी लगातार बदल रही है और इसमें सुधार हो रहा है। हम हेडसेटों की कीमतों में गिरावट देख रहे हैं और नए हेडसेट मार्केट में आ रहे हैं। वायरलेस एडेप्टर (Wireless Adapters) और स्टैंडअलोन वीआर हेडसेट (Standalone VR Headsets) जैसे टेक्नोलॉजिकल सुधार, वर्चुअल रियलिटी तकनीक को और अधिक सुलभ और आसान बना रही हैं।

जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी में सुधार हो रहा है, वैसे-वैसे इसका उपयोग बढ़ता जा रहा हैं। वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) या VR के साथ-साथ, ऑगमेंटेड रियलिटी (Augmented Reality) और मिक्स्ड रियलिटी (Mixed Reality) दोनों तरह की टेक्नोलॉजी तेजी से उभर रही हैं। वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी (Augmented Reality) और मिक्स्ड रियलिटी (Mixed Reality) जैसी टेक्नॉलजी के आने वाला भविष्य निश्चित रूप से दिलचस्प होने वाला है। क्योंकि वर्चुअल और वास्तविक दुनिया के बीच की सीमा टूटती जा रही है, जो कुछ समय पहले तक केवल साइंस फिक्शन लेखकों की कल्पना में ही होती थी।

Share your love
Awanish Kumar
Awanish Kumar
Articles: 52

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!