Leased Line क्या है, Fiber Leased Line in Hindi

A leased line is a dedicated, fixed-bandwidth data connection that interconnects two or more sites.

Leased Line in Hindi

अगर आप हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के बारे में अधिक जानकारी खोज रहे हैं? इस लेख में आपको एक लोकप्रिय हाई-स्पीड इंटरनेट कनेक्शन के बारे में बता रहे हैं वह है – लीज्ड लाइन्स कनेशन्स।

वर्तमान समय में अधिकांश बिज़नेस या तो इंटरनेट पर निर्भर हो चुके हैं या हो रहे हैं। आज बेहतर इंटरनेट कनेशन्स के कारण, बिग बिज़नेस और स्टार्टअप्स अवसरों की नयी दुनिया बना रहे हैं।

आज के समय बिज़नेस को सुचारू रूप से चलाने के लिए, बिज़नेस कार्यों को करने के लिए कंसिस्टेंट, फ़ास्ट, विश्वसनीय और सिक्योर कनेक्टिविटी होना मूलभूत आवश्यकता है। जब सुरक्षित और मजबूत कनेक्शन की बात आती है, तो लीज्ड लाइन कनेक्शन को सबसे विश्वसनीय विकल्प माना जाता है।

लीज्ड लाइन कनेशन्स एक प्रीमियम इंटरनेट कनेक्टिविटी सेवा है जो अपलोड और डाउनलोड के लिए डेडिकेटेड और कंसिस्टेंट (27 x 7) स्पीड प्रदान करती है। यह एक कस्टमर और एक प्रोवाइडर के बीच एक सर्विस कॉन्ट्रैक्ट है।

लीज्ड लाइन क्या हैं | Meaning of Leased Lines in Hindi

लीज्ड लाइन एक डेडिकेटेड, फिक्स्ड-बैंडविड्थ डेटा कनेक्शन है जो दो या दो से अधिक साइटों को आपस में जोड़ती है। यह एक पॉइन्ट से दूसरे पॉइन्ट तक डेटा की तेज और कंसिस्टेंट स्पीड के लिए एक डेडिकेटेड टनल के रूप में कार्य करती है। लीज्ड लाइन, जिसे कभी-कभी डेडिकेटेड लाइन कहा जाता है, एक डेडिकेटेड पॉइंट-टू-पॉइंट लिंक (Dedicated point-to-point link) और फिक्स्ड-बैंडविड्थ (fixed-bandwidth) डेटा कनेक्शन है।

इंटरनेट, डेटा और यहां तक कि टेलीफोन सेवाओं के लिए लीज्ड लाइनों का उपयोग किया जाता है। इसमें आम तौर पर बिग बैंडविड्थ और तेज गति के लिए फाइबर ऑप्टिक केबल का उपयोग किया जाता हैं।

यह पारंपरिक टेलीफोन सेवाओं के विपरीत है, जो स्विचिंग के माध्यम से एक ही सर्किट का पुन: उपयोग करती हैं। इसे उन बड़ी कंपनियों द्वारा दो या दो से अधिक साइटों को जोड़ने के लिए किराए पर लिया जाता हैं जिन्हें निरंतर तेज़ कनेक्शन की आवश्यकता होती है। ये कनेक्शन लाइनें दूरसंचार कंपनियों द्वारा लीज पर दी जाती हैं जो आम तौर पर काफी महंगी होती हैं।

Leased Line Diagram in Hindi
Leased Line Diagram in Hindi

आम तौर पर, लीज्ड लाइन का उपयोग निम्न कार्यों के लिए किया जाता है –

  • फोन कॉल्स
  • विभिन्न ऑफिस के सर्वर्स और PCs को लिंक करने में।
  • इंटरनेट से जुड़ने के लिए

विशेषतायें (Features of Leased Line in Hindi)

लीज्ड लाइन की निम्नलिखित विशेषताएं हैं –

  1. विश्वसनीय (Reliable Performance)
  2. सुनिश्चित उपलब्धता (Assured Availability)
  3. अधिक सुरक्षा (Maximum Security)
  4. डेडिकेटेड बैंडविड्थ (Dedicated Bandwidth)

फाइबर लीज्ड लाइन क्या है। (Fiber Leased Line in Hindi)

लीज्ड लाइन को फाइबर लीज्ड लाइन के रूप में भी जाना जाता है। यह एक डेडिकेटेड फाइबर-ऑप्टिक सर्विस है जो सीधे साइटों को जोड़ती हैं। लीज्ड लाइन एक डेडिकेटेड फाइबर ऑप्टिक केबल के माध्यम से सीधे पब्लिक इंटरनेट से जुड़ सकती है। इसमें आपको इंफ्रास्ट्रक्चर शेयर करने की जरूरत नहीं होती है। लीज्ड लाइन की स्पीड 2 Mbps से लेकर 10 Mbps तक हो सकती है।

फाइबर लीज्ड लाइन के लाभ (Advantages of Fiber Leased Line in Hindi)

फाइबर लीज्ड लाइन के निम्नलिखित लाभ है –

  • फास्टर कनेक्शन स्पीड
  • क्लाउड कंप्यूटिंग
  • स्ट्रांगर सिग्नल
  • कम लेटेंसी
  • सममित गति
  • हाई सिक्योरिटी

लीज्ड लाइन कैसे काम करती है (How does a Leased Line Work)

एक फाइबर ऑप्टिक लीज्ड लाइन लाइट पल्सेस (Light Pulses) को ट्रांसमिट करती है जिससे ट्रांसमिट डेटा प्रकाश की गति से ट्रेवल करता है। लीज्ड लाइन कनेक्शन वास्तव में सर्विस प्रोवाइडर और यूजर के बीच एक कॉन्ट्रैक्ट है। बिज़नेसेस को व्यावसायिक एप्लीकेशन और अन्य प्रक्रियाओं को बेहतर बनाने के लिए एक लगातार और मजबूत इंटरनेट स्पीड की आवश्यकता होती है,  जिसके कारण वे लीज लाइन कनेक्शन का उपयोग करते हैं।

लीज्ड लाइन के प्रकार (Types of Leased Line in Hindi)

साइट-टू-साइट डेटा कनेक्टिविटी (Site-to-Site Data Connectivity) और साइट-टू-नेटवर्क कनेक्टिविटी (Site-to-Network Connectivity) – ये दोनों आज उपलब्ध विश्वसनीय और लोकप्रिय लीज्ड लाइन प्रकार हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

एक पॉइन्ट से दूसरे पॉइन्ट तक डेटा की तेज और कंसिस्टेंट स्पीड के लिए लीज्ड लाइन का उपयोग बिग बिज़नेस और स्टार्टअप के द्वारा किया जाता है। बाजार में उपलब्ध किसी भी इंटरनेट कनेक्शन को चुनने से पहले सभी बुनियादी शंकाओं को दूर कर लेना बहुत महत्वपूर्ण है।

Share your love
Awanish Kumar
Awanish Kumar
Articles: 52

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!