Google Cloud Platform क्या है, GCP Services in Hindi

Google Cloud, also known as Google Cloud Platform or GCP, provides computing resources for the development, deployment and operation of applications on the web.

गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म (Google Cloud Platform in Hindi)

Google क्लाउड जिसे Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म या GCP के रूप में भी जाना जाता है, वेब पर एप्प्लिकेशन के डेवलपमेंट, डेप्लॉयमेंट और ऑपरेशन के लिए कंप्यूटिंग रिसोर्सेज को उपलब्ध कराता है। GCP मुख्य रूप से ओरिजिनल एप्प्लिकशन बनाने, मेन्टेन करने और पब्लिश करने की सर्विस है।

आपने यूट्यूब, जीमेल और गूगल मैप्स के बारे में सुना भी होगा, और उपयोग भी किया होगा? ये सभी ऐप्लिकेशन गूगल क्लाउड पर चलते है लेकिन आपने Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म (या GCP) के बारे में नहीं सुना होगा।

गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म (Google Cloud Platform) गूगल द्वारा दी जाने वाली क्लाउड सर्विसेज का एक समूह है। गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म सर्विसेज को इंटरनेट या डेडिकेटेड नेटवर्क कनेक्शन के माध्यम से सॉफ़्टवेयर डेवलपर्स, क्लाउड एडमिनिस्ट्रेटर और अन्य आईटी प्रोफेशनल्स द्वारा एक्सेस किया जा सकता है।

गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म कंप्यूट (Compute), स्टोरेज (Storage), नेटवर्किंग (Networking), बिग डेटा (Big Data), मशीन लर्निंग (Machine Learning) और इंटरनेट ऑफ़ थिंग्स (IoT) के साथ-साथ क्लाउड मैनेजमेंट, सिक्योरिटी और डेवलपर टूल के लिए सर्विसेज प्रदान करता है।

google

Google क्लाउड प्लेटफॉर्म की सर्विसेज (Google Cloud Platform Services in Hindi)

Google Cloud Platform एक सार्वजनिक क्लाउड विक्रेता है। Google क्लाउड प्लेटफार्म आज दुनिया भर में विस्तार कर रहा है। यह निम्नलिखित टेक्नोलॉजी क्षेत्रों में सर्विसेज प्रदान करता है।

गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म में मुख्य क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विसेज निम्नलिखित हैं –

गूगल कंप्यूट इंजन (Google Compute Engine)

यह एक Infrastructure-as-a-service (IaaS) मॉडल पर आधारित गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म सर्विस है। Google कंप्यूट इंजन वर्कलोड को गूगल हार्डवेयर पर रन करने के लिए वर्चुअल मशीन (VMs) प्रोवाइड करता है।

Google कंप्यूट इंजन को एक RESTful API, कमांड लाइन इंटरफ़ेस (CLI) या वेब कंसोल (Web Console) के माध्यम से मैनेज किया जा सकता है।

गूगल ऐप इंजन (Google App Engine)

यह  एक Platform-as-a-service (PaaS) मॉडल पर आधारित गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म सर्विस है यह सॉफ्टवेयर डेवलपर्स को गूगल की स्केलेबल होस्टिंग तक पहुंच प्रदान करता है। डेवलपर सॉफ़्टवेयर डेवलपर किट (SDK) का भी उपयोग कर सकते हैं।

गूगल क्लाउड स्टोरेज (Google Cloud Storage)

यह एक क्लाउड स्टोरेज प्लेटफॉर्म है जिसे बिग और असंरचित डेटा सेट को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें गूगल डेटाबेस स्टोरेज (Google Database Storage) का विकल्प भी मिलता है।

गूगल कंटेनर इंजन (Google Container Engine)

यह डॉकर कंटेनरों के लिए एक मैनेजमेंट और ऑर्केस्ट्रेशन सिस्टम है। गूगल कंटेनर इंजन Google Kubernetes Container Orchestration इंजन पर आधारित है।

गूगल क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म एप्लिकेशन डेवलपमेंट और इंटीग्रेशन सर्विसेज प्रदान करता है। इसके अलावा, गूगल क्लाउड एंडपॉइंट डेवलपर्स रेस्टफुल एपीआई (RESTful APIs) के आधार पर सर्विसेज क्रिएट कर सकते है।

हाई लेवल सर्विसेज (High-level Services of GCP)

Google अपने क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म में हाई लेवल सर्विसेज, जैसे कि बिग डेटा और मशीन लर्निंग से संबंधित सर्विसेज को लगातार अपडेट कर रहा है। गूगल बिग डेटा सर्विसेज में डेटा प्रोसेसिंग और एनालिटिक्स के लिए Google BigQuery जैसी सर्विसेज भी प्रोवाइड करता है।

Google आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के लिए, क्लाउड मशीन लर्निंग इंजन को प्रोवाइड  करता है। Google IoT के लिए भी सर्विसेज प्रोवाइड करता है, जैसे कि Google Cloud IoT Core।

पब्लिक क्लाउड कंप्यूटिंग मार्केट में Google Cloud Platform के मुख्य प्रतिस्पर्धियों में Amazon Web Services (AWS) और Microsoft Azure जैसे प्लेटफार्म शामिल हैं।

अन्य पब्लिक क्लाउड प्लेटफार्म की तरह, Google क्लाउड प्लेटफ़ॉर्म पे-एज़-यू-गो (pay-as-you-go) मॉडल को अपनाता है जिसमें कोई अग्रिम भुगतान नहीं होता है, और उपयोगकर्ता केवल अपने द्वारा उपभोग किए जाने वाले क्लाउड रिसोर्सेज के लिए भुगतान करते हैं।

Google Cloud Platform Certification

Google, गूगल क्लाउड प्लेटफार्म से संबंधित ट्रेनिंग कार्यक्रम और सर्टिफिकेशन प्रदान करता है जिसमें क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर, बिग डेटा, मशीन लर्निंग, एप्लिकेशन डेवलपमेंट जैसे प्रोग्राम है।

Share your love

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!