Free Data Visualization Tools in Hindi

Data Visualization Tools द्वारा रिपोर्ट्स, ट्रेंड्स, चार्ट, मैप और Data Visualization जैसे कार्य कर सकतें हैं।

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल्स (Data Visualization Tools in Hindi)

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल्स (Data Visualization Tools) से आप डेटा को न केवल आसानी से समझ सकते है बल्कि आप बहुत तेज़ी से और बेहतर ढंग से डिसीजन ले सकते हैं। लेकिन अगर आप नए है तो आपके लिए डेटा विज़ुअलाइज़ेशन सॉफ्टवेयर या टूल्स खरीदना आपकी पॉकेट को बहुत मॅहगा पड़ेगा। यहां आपको डेटा विज़ुअलाइज़ेशन से जुड़े कुछ फ्री टूल्स के बारे में बताया गया है।

अब जबकि यह स्पष्ट है कि किसी भी ऑर्गनाइज़ेशन या कंपनी या बिज़नेस के पास जितना ज्यादा व्यवसाय से संबंधित डेटा होगा उतना ही वह बेहतर ढंग से निर्णय ले पाएंगे। लेकिन इस बिग डेटा से उपयोगी जानकारी निकालना भी एक बहुत ही मुश्किल काम है। ऐसे डेटा का कोई फायदा नहीं जिससे बिज़नेस से संबंधित उपयोगी जानकारी व निर्णय ना लिए जा सकें।

इसलिए ऐसे टूल्स की जरूरत पड़ती है जिसमें आसानी से डेटा को विज़ुअलाइज़ किया जा सकें, जिसमें एम्प्लाइज आसानी से एक दूसरे से डेटा, रिपोर्ट्स, ट्रेंड्स, एनालिसिस आदि साझा कर सकें, जिसमें बिग डेटा फाइल्स को वेब होस्टिंग सर्वर पर स्टोर किया जा सकें।

Free Data Visualization Tools in Hindi

छोटे या मध्यम बिज़नेस शुरुआत में फ्री डेटा विसुअलाइज़शन टूल्स (Data Visualization Tools) का  उपयोग कर सकते हैं जिससे वह सीख सकते हैं कि कैसे डेटा को एनालाइज, ऑर्गनाइज़ किया जाये और उपयोगी जानकारी में बदला जा सके। नीचे कुछ फ्री डेटा विसुअलाइज़शन टूल्स दिए गए हैं –

टेब्लोह पब्लिक | Tableau Public Data Visualization Tool

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन को एक्सप्लोर करने का एक फ्री प्लेटफार्म है। इस Tableau Public फ्री एडिशन का उपयोग करके कोई भी विजुअलाइजेशन बना सकता है। इसकी कम्युनिटी में पहले से ही लाखों विजुअलाइजेशन बने हुए हैं जिन्हे “विज़्ज़ (vizzes/i) कहते हैं। इन्हें कोई भी देख और समझ सकता हैं। इस Tableau Public कम्युनिटी से डेटा विजुअलाइजेशन के बारे में बहुत कुछ सीखा जा सकता हैं।

/

माइक्रोसॉफ्ट पावर BI | Microsoft Power BI Data Visualization Tool

Microsoft Power BI डेटा विजुअलाइजेशन के लिए बहुत बेहतरीन टूल है। यह छोटे बिज़नेस मालिकों और प्रोफेशनल्स के लिए बिल्कुल सही प्लेटफार्म है। Power BI के फ्री एडिशन में आपको 70+ डेटा सोर्सेज से कनेक्ट होने, डेटा एनालिसिस करने, वेब पर पब्लिश करने, एक्सेल में एक्सपोर्ट करने जैसे अनेक फीचर्स आपको मिलते हैं।

गूगल डाटा स्टूडियो | Google Data Studio (GDS) Data Visualization Tool

Google डेटा स्टूडियो (GDS) एक मुफ़्त डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल है जिसमें इंटरैक्टिव और कस्टमाइज्ड डैशबोर्ड, रिपोर्टिंग जैसे बेहतरीन फीचर्स मिलते हैं। डेटा स्टूडियो के ज्यादातर फीचर्स का उपयोग बहुत ही आसान है इसमें बनने वाली रिपोर्ट को आसानी से साझा और शेड्यूल कर सकते है। Google डेटा स्टूडियो (GDS) तीन फीचर्स पर सबसे ज्यादा ध्यान देता है जिसमें पहला कनेक्ट (Connect), दूसरा विज़ुअलाइज़ (Visualize) और तीसरा साझा (Share) करना है।

डेटावापर | Datawrapper Data Visualization Tool

Datawrapper एक जर्मन बेस्ड कंपनी है। डेटावापर को कई यूरोपीय देशों के साथ-साथ संयुक्त राज्य अमेरिका के डिजाइनरों, डेवलपर्स और पत्रकारों की एक टीम द्वारा बनाया गया है। इसके फ्री प्लान में 10000 चार्ट्स उपयोग कर सकते हैं और यह वेब बेस्ड टूल है जिसमें आपको लर्निंग एरिया भी मिलता है जिससे आप सीख सकते हैं। यह टूल विशेष रूप से पत्रकारों के लिए बनाया गया है जो अपने आर्टिकल्स के साथ साथ तेजी से विज़ुअलाइज़ेशन बनाना चाहते हैं।

फ़्लोरिश | Flourish Data Visualization Tool

फ़्लोरिश एक डेटा विज़ुअलाइज़ेशन और डेटा स्टोरीटेलिंग (Data Storytelling) के लिए बेहतरीन टूल है इसमें डेटा को एक्सेल स्प्रेडशीट (Excel Spreadsheets) से अपलोड करके या चार्ट (Chart), इंटरैक्टिव कहानियां (Interactive Stories), मानचित्र (Maps) बना सकते हैं। इसमें किसी भी तरह की कोडिंग की जरुरत नहीं पड़ती है और इसकी टेम्पलेट लाइब्रेरी (Template Library) बहुत ही फ्लेक्सिबल है। एक बार जब आप अपना विज़ुअलाइज़ेशन कम्पलीट कर लेते हैं तो आप इसे अपनी साइट पर जोड़ सकते हैं या फ़ाइलें डाउनलोड कर सकते हैं।

Conclusion

ऊपर दिए गए कुछ डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल पूरी तरह फ्री नहीं है लेकिन फिर भी छोटे या मध्यम बिज़नेस शुरुआत में इन टूल्स का उपयोग कर काफी कार्य कर सकते हैं जैसे चार्ट, मैप, विज़ुअलाइज़ेशन, रिपोर्ट्स, ट्रेंड्स आदि और उनका उपयोग व्यवसाय के लिए कर सकते हैं।

Share your love
Awanish Kumar
Awanish Kumar
Articles: 52

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!