Data Storytelling क्या है, Business Data Storytelling in Hindi

Data Storytelling is a way of visualizing data and story for better communication of information and data.

Data Storytelling in Hindi

डेटा स्टोरीटेलिंग (Data Storytelling in Hindi) शब्द पिछले कुछ वर्षों में बहुत तेजी से उभरकर सामने आया है। लेकिन अगर आप सोचते है कि इसका कारण डेटा का बड़ी मात्रा में डिजिटलाइजेशन और हमारे जीवन में महत्वपूर्ण रोल अदा करना है तो शायद यह कहना पूरी तरह से सही नहीं होगा क्योंकि यह डेटा (Data) सिर्फ इसका एक पहलू है इसका दूसरा पहलू डेटा स्टोरीटेलिंग के लिए इससे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

दूसरा पहलू है कहानी कहना (Storytelling), जी हा कहानियों से हम सभी बहुत अच्छी तरह से परिचित हैं ये हमें इतनी आसानी से समझ में आ जाती है कि इसके लिए बहुत ज्यादा तामझाम की जरुरत नहीं पड़ती। और ये कहानियां सिर्फ किसी एक हिस्से के लोगों को पसंद आती है या समझ आती है ऐसा भी नहीं है यह पूरी दुनिया के लिए एक समान है।

बस इसी कहानी कहने की कला को डेटा के साथ लोगों तक अपनी बात पहुंचाना डेटा स्टोरीटेलिंग (Data Storytelling) कहलाता है।

Meaning of Data Storytelling in Hindi

Note: एक स्टोरी को क्या क्या चीजें बेहतरीन बनाती हैं –

  1. डेटा | Data
  2. कहानी | Story
  3. विजुअल | Visual

Data Storytelling इन्फॉर्मेशन के बेहतर कम्युनिकेशन के लिए Data और Story को विसुअलाइज़ करने का तरीका है।

डेटा स्टोरीटेलिंग भविष्य है – जैसे जैसे सोसाइटी टेक्नोलॉजी ऐज में ज्यादा से ज्यादा आगे बढ़ती जा रही है। डेटा को इन्टरप्रेट करना बहुत जरूरी हो गया है। कहानियां मनुष्य के स्वाभाव में हैं इसलिए इसका प्रभाव हमारे जीवन पर बहुत तेजी से पड़ता है यही कारण है कि स्टोरीटेलिंग नैरेशन एक बेहतरीन तरीका है:

  • अनुभव साझा करने के लिए कहानियां एक प्रभावी तरीका है।
  • रिपोर्ट्स की तुलना में स्टोरीज द्वारा प्रभाव डालती हैं।
  • डेटा स्टोरीटेलिंग: नीरस, काम्प्लेक्स संख्याओं की तुलना में प्रस्तुत करने और सुनने में ज्यादा दिलचस्प है।
Data Storytelling
Data Storytelling

बिजनेस डेटा स्टोरीटेलिंग | Business Data Storytelling in Hindi

स्टोरीटेलिंग के साथ डेटा का उपयोग किया जाये तो यह बिज़नेस के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो रहा है इसे इस तरह समझते हैं कि किसी प्रोडक्ट या बिज़नेस ऑपरेशन्स से जुडी हुई किसी रिपोर्ट या एनालिसिस को इस बिजनेस से जुड़े लोग और कुछ अन्य भी आसानी से समझ लेते हैं लेकिन जब बिज़नेस या कंपनियां या ऑर्गनाइजेशन इसे आम जन मानस के बीच ले जाती है तो वहां पर बहुत कठिनाइयां आती हैं और इन बिजनेस या कंपनियां या ऑर्गनाइजेशन का मैसेज सही से लोगों तक नहीं पहुँच पता।

लेकिन अगर इसके उलट यह बिज़नेस मैसेज अगर एक कहानी के रूप में लोगों तक ले जाया जाये जिसमें डेटा भी शामिल हो तो बहुत आसानी से आम जन मानस तक बिज़नेस अपनी बात लोगों तक पंहुचा सकते हैं। यही बिजनेस के लिए डेटा स्टोरीटेलिंग (Data Storytelling for Business) कहलाती है।

डाटा स्टोरीटेलिंग के लिए आपको डेटा साइंस, डेटा विसुअलाइज़शन, डेटा एनालिसिस, बिज़नेस एनालिसिस आदि विषयों की जानकारी होनी चाहिए।

डेटा स्टोरीटेलिंग कैसे करें | Effective Data-driven Storytelling in Hindi

डेटा स्टोरीटेलिंग बहुत ही आसान है लेकिन इसके लिए आपकी क्रिएटिव थिंकिंग का होना बहुत जरूरी है इसको नीचे दिए गए पॉइंट्स के जरिये समझते है  ताकि आप स्वयं जान सकें कि कैसे डेटा स्टोरीटेलिंग के लिए क्या क्या जरूरी पॉइंट्स हो सकते हैं –

  • ऑडियंस की डिमांड । Demand of the Audience
  • डेटा का चयन | Selection of Data
  • कहानी की रूपरेखा | Story Outline
  • स्टोरी डिजाइन | Story Design
Effective Data-driven Storytelling in Hindi
Effective Data-driven Storytelling in Hindi

1 – ऑडियंस की डिमांड

सबसे पहले आपको यह समझना होगा कि आपकी ऑडियंस कौन है, किस तरह की है, वह क्या सोचती है। उसके लिए आपको अलग से उस ऑडियंस के लिए रिसर्च करनी होगी और अधिक जानकारी इकठ्ठा करनी होगी।

2 – डेटा का चयन

डेटा का चयन बहुत ही सटीक और सही से होना चाहिए जिससे लोग आसानी से कनेक्ट हो सकें इसके लिए डेटा को फ़िल्टर, प्रोसेस और एनालाइज़ करना चाहिए।

3 – कहानी की रूपरेखा

कहानी की रूपरेखा बहुत ही महत्वपूर्ण चरण है डेटा स्टोरीटेलिंग का क्योंकि यह स्टोरी और डेटा के बीच पुल का कार्य करती है। इसमें स्टोरी और डेटा दोनों को मिलकर एक स्टोरीटेलिंग करनी होती है जिसमें बिज़नेस इन्फॉर्मेशन के साथ साथ एक स्टोरी चलती है ताकि ऑडियस आसानी से कनेक्ट हो सके।

4 – स्टोरी डिजाइन

स्टोरी आउटलाइन तैयार होने के बाद अब इस डेटा स्टोरी को एक डिज़ाइन में बदल दिया जाता है। स्टोरी डिजाइन से तात्पर्य यह है कि यह कैसी दिखेगी।

निष्कर्ष (Conclusion)

डेटा स्टोरीटेलिंग लोगों से जुड़ने का एक बेहतरीन तरीका है जिसमें आप किसी एक वर्ग के लोगों या किसी एक ज्योग्राफिक एरिया आदि तक इन्फॉर्मेशन के साथ बिज़नेस मैसेज डिलीवर कर सकते हैं।

Share your love
Awanish Kumar
Awanish Kumar
Articles: 52

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!