Data Analyst क्या है, Skills of Data Analyst in Hindi

Data Analyst collects, stores and transforms the data so that that data can be converted into valuable information.

Data Analyst in Hindi

आज के बदलते दौर में सभी कार्यों में या कहें कि हर जगह टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हो रहा है। कृषि कार्यों, मैन्युफैक्चरिंग, एजुकेशन, हैल्थकेयर, बिजनेस आदि में सभी जगह पर टेक्नोलॉजी ने का प्रयोग हो रहा है टेक्नोलॉजी के अत्यधिक इस्तेमाल की वजह से आज इन सभी क्षेत्रों में डेटा का इस्तेमाल बहुत बढ़ गया है। जिस कारण से डेटा को स्टोर करना और उसका सही तरीके से विश्लेषण करना बहुत ही जरूरी हो गया है। इस कारण से डेटा वेयरहाउसिंग, डेटा एनालिटिक्स, डेटा साइंस आदि सभी क्षेत्र बहुत तेजी से उभरे हैं इन्ही कार्यों को करने के लिए या इन्हीं चुनौतियों से निपटने के डेटा एक्सपर्ट यानी डेटा एनालिस्ट (Data Analyst) की जरुरत होती है।

टेक्नोलॉजी के बढ़ते दायरे से बिज़नेस बहुत तेजी से जुड़ते जा रहे हैं या कहें कि टेक्नोलॉजी और बिज़नेस का कॉम्बिनेशन ही अब बिज़नेस है तो गलत नहीं होगा। जिस कारण से नए जॉब पैदा हुए हैं जिसमें आने वाले वक्त में यह करियर को नयी दिशा देने का कार्य करेंगे। डेटा का डिजिटलीकरण होने से डेटा साइंस का क्षेत्र बहुत समय में पॉपुलर हो गया है डेटा साइंस के क्षेत्र में कार्य करने वाले प्रोफेशनल्स डेटा एनालिस्ट कहलाते हैं।

Defining Data Analyst in Hindi

एक डेटा एनालिस्ट डेटा को कलेक्ट (Collect), स्टोर (Store) और ट्रांसफॉर्म (Transform) करता है ताकि उस डेटा को वैल्युएबल इन्फॉर्मेशन में बदला जा सके।

डेटा एनालिस्ट स्किल्स | Data Analyst Skills in Hindi

डेटा एनालिस्ट बनने के लिए आपको अलग अलग विषयों की जानकारी होना बहुत जरूरी है उसमें भी मैथमैटिकल नॉलेज अच्छी होनी ही चाहिए। इसके अलावा इंजीनियरिंग या मैथमैटिक्स या स्टेटिस्टिक्स में बैचलर डिग्री का होना भी जरूरी होता है।

Data Analyst Skills in Hindi
Data Analyst Skills in Hindi

इसके अलावा बिज़नेस एनालिटिक्स जैसे प्रोग्रामों के मान्य संस्थानों से प्राप्त सर्टिफिकेट आपकी स्किल क्षमता को और बढ़ा देते हैं। इसके साथ साथ ही कुछ टूल्स हैं जो डेटा एनालिटिक्स के लिए बहुत जरूरी हैं।

डेटा एनालिस्ट के लिए निम्नलिखित स्किल होनी चाहिए –

बैचलर डिग्री (Bachelor Degree)

आपके पास संबंधित क्षेत्र जैसे इंजीनियरिंग या मैथ्स या स्टैटिस्टिक्स में बैचलर डिग्री या मास्टर डिग्री होने के साथ-साथ दो वर्ष का अनुभव होना चाहिए।

डोमेन एक्सपर्ट (Domain Expert)

देश में कई संस्थानों द्वारा डेटा एनेलिटिक्स स्पेशलाइजेशन में शॉर्ट टर्म कोर्स कराए जा रहे हैं जैसे एडवांस्ड सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन बिजनेस एनालिटिक्स, पोस्ट ग्रेजुएट सर्टिफिकेट प्रोग्राम इन मार्केट रिसर्च एंड डेटा एनालिटिक्स अदि।

प्रोग्रामिंग लैंग्वेज (Programming Language)

आपको Python, R Programming और JavaScript जैसी प्रोग्रामिंग भाषाओं का प्रैक्टिकल अनुभव होना चाहिए। कंप्यूटर प्रोग्रामिंग लैंग्वेजेज की जानकारी आपको बहुत सी कॉम्प्लेक्स प्रॉब्लम्स को सुलझाने में मदद करती है।

Programming Languages
Programming Languages

डेटा एनालिसिस टूल्स | Data Analysis Tools

आपको डेटाबेस और डेटा एनालिसिस टूल्स की जानकारी और काम करने का अनुभव होना चाहिए। डेटा एनालिसिस टूल्स में Microsoft Excel, Matlab, and IBM SPSS, SAS, Apache Spark, Rapid Minor, KNIME आदि की जानकारी होनी चाहिए।

डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल्स | Data Visualization Tools

डेटा एनालिस्ट को डेटा विज़ुअलाइज़ेशन टूल्स का उपयोग करते हुए अलग अलग तरह की बिज़नेस रिपोर्ट्स तैयार करनी आनी चाहिए।जैसे Tableau, QlikView, and Power BI आदि ।

स्टेटिस्टिक्स और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम | Statistics and Machine Learning Algorithms

आपको स्टेटिस्टिक्स और मशीन लर्निंग एल्गोरिदमसे संबंधितकॉन्सेप्ट्स जैसे रिग्रेशन एनालिसिस, हाइपोथिसिस टेस्टिंग, प्रोबेबिलिटी आदि के बारे में भी पता होना चाहिए।

डेटा एनालिसिस के फील्ड आपको में लगातार सीखते रहना होता है और नए टूल्स और टेक्नोलॉजीज के साथ अपडेट रहना पड़ता है। इसलिए डेटा एनालिस्ट को भी इन सभी टूल्स और टेक्नोलॉजीज की जानकारी होना बहुत जरूरी हो जाता है इसके साथ साथ ही बिज़नेस में हो रहे बदलावों को समझना भी जरूरी होता है।

Share your love
Awanish Kumar
Awanish Kumar
Articles: 52

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!