Characteristics of Cloud Computing in Hindi

(Cloud computing in Hindi) has the following characteristics like on demand self service, availability of resources, network access, pay-as-you-go etc.

क्लाउड कंप्यूटिंग की विशेषताएं (Characteristics of Cloud Computing in Hindi)

क्लाउड कम्प्यूटिंग दिन-प्रतिदिन अधिक से अधिक लोकप्रियता होता जा रहा है इसका कारण उन कंपनियों में वृद्धि होना या उस तरह के कार्यों में वृद्धि होना है जिन्हें अपने डेटा को स्टोर करने के लिए जगह की आवश्यकता होती है। इसलिए कंपनियों को विभिन्न सुविधाओं और क्वालिटी सर्विस के साथ-साथ डेटा स्टोर करने के लिए क्लाउड स्टोरेज की जरुरत होती है जिससे क्लाउड कंप्यूटिंग क्षेत्र बहुत तेजी से बढ़ रहा है।

क्लाउड कंप्यूटिंग के कई सर्विसेज और फीचर्स हैं।

Characteristics of Cloud Computing
Characteristics of Cloud Computing

विशेषताएं (Characteristics) –

क्लाउड कंप्यूटिंग की निम्नलिखित विशेषताएं हैं:

Cloud computing has the following characteristics in Hindi:

रिसोर्सेज की उपलब्धता | Availability of Resources

सबसे पहले क्लाउड कंप्यूटिंग रिसोर्सेज होते क्या हैं तो इन रिसोर्सेज में डेटा स्टोरेज, सर्वर, डेटाबेस, नेटवर्किंग और सॉफ्टवेयर जैसे टूल और एप्लिकेशन शामिल हैं।

First of all, what are cloud computing resources, then these resources include tools and applications such as cloud storage, servers, databases, networking and software.

अगर आप एक एप्लिकेशन बनाना चाहते हैं या कोई अन्य कार्य करना चाहते हैं और उसके लिए आपको क्लाउड स्टोरेज, सर्वर, डेटाबेस, नेटवर्किंग और सॉफ्टवेयर आदि रिसोर्सेज की जरुरत होती है।

क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विसेज में यह रिसोर्सेज आसानी से मिल जाते हैं। चूंकि यह रिसोर्सेज क्लाउड पर होते हैं इसलिए इन रिसोर्सेज को बहुत से लोग अलग अलग स्थानों से आसानी से एक्सेस कर लेते हैं।

Availability of Resources in Hindi
Availability of Resources in Hindi

ऑन डिमांड सेल्फ सर्विस | On demand self service

यह क्लाउड का जरुरी फीचर है क्योंकि इसमें यूजर्स क्लाउड कंप्यूटिंग रिसोर्सेज को मॉनिटर कर सकता है जैसे सर्वर अपटाइम, उसको कितना नेटवर्क स्टोरेज मिला है कितना उसने इस्तेमाल में ले लिया है आदि

On Demand Self Service in Hindi
On Demand Self Service in Hindi

ईज़ी मेंटेनेंस | Easy Maintenance

क्लाउड में सर्वर्स का मेंटेनेंस बहुत अच्छे से होता है जिससे सर्वर का डाउनटाइम बहुत कम होता है और कुछ मामलों में कोई डाउनटाइम ही नहीं है। क्लाउड कंप्यूटिंग धीरे-धीरे इन रिसोर्सेज को बेहतर बनाकर अपडेट करती रहती हैं। यह अपडेट डिवाइसेस के साथ और अधिक कम्पेटिबल होते हैं।

Easy Maintenance in Hindi
Easy Maintenance in Hindi

नेटवर्क एक्सेस | Network Access

इसमें उपयोगकर्ता किसी डिवाइस और इंटरनेट कनेक्शन की सहायता से क्लाउड पर अपलोड कर सकता है और क्लाउड से डाउनलोड कर सकता है। क्लाउड की किसी भी सर्विस का इंटरनेट से एक्सेस किया जा सकता हैं।

Network Access in Hindi
Network Access in Hindi

ऑटोमेशन | Automation

क्लाउड पर कितना डाटा अपलोड हो रहा है, कितना सर्वर इस्तेमाल हो रहा है, सब कुछ ऑटोमेटिकली मॉनिटर होता रहता है। जिससे आप रिसोर्सेज के इस्तेमाल को आसानी से मॉनिटर कर सकते हो।

यह फीचर बहुत जरूरी है क्योंकि इसमें सर्विस से जुड़ी सभी चीजों की जानकारी स्वतः मिल जाती है जिससे पारदर्शिता बनी रहती है।

Automation in Hindi
Automation in Hindi

सुरक्षा | Security

यह क्लाउड कंप्यूटिंग की सबसे अच्छी विशेषताओं में से एक है। यह संग्रहीत डेटा का एक स्नैपशॉट बनाता है ताकि सर्वर डैमेज  होने पर भी डेटा लॉस्ट ना हो। डेटा – स्टोरेज डिवाइसेस में स्टोर किया जाता है इसलिए किसी अन्य व्यक्ति द्वारा हैक और उपयोग नहीं किया जा सकता है।

Security in Hindi
Security in Hindi

उपयोगानुसार भुगतान | Pay-as-You-Go

क्लाउड कंप्यूटिंग में, उपयोगकर्ता को केवल उस सेवा या स्टोरेज के लिए भुगतान करना पड़ता है जिसका उन्होंने उपयोग किया है। इसके अलावा कोई अतिरिक्त चार्ज नहीं है।

क्लाउड कंप्यूटिंग के कई लाभ हैं जो होस्ट और कस्टमर दोनों के लिए फायदेमंद हैं।

Pay as you Go in Hindi
Pay as you Go in Hindi

क्लाउड कंप्यूटिंग की टॉप कंपनी | Top Cloud Computing Companies

जब सेवाएं प्रदान करने की बात आती है, तो कॉर्पोरेट कंप्यूटिंग क्षेत्र के बड़े खिलाड़ियों में शामिल हैं –

Share your love
Awanish Kumar
Awanish Kumar
Articles: 52

One comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!