भविष्य की तकनीक, Augmented Reality and Virtual Reality in Hindi

Understand the futuristic reality, the new digital interfaces augmented reality and virtual reality in Hindi.

ऑगमेंटेड रियलिटी (Augmented Reality and Virtual Reality in Hindi) को वर्चुअल रियलिटी और टेलीप्रेजेंस के बीच की तकनीक माना जा सकता है। पिछले कुछ सालों में टेक्नोलॉजी में बहुत तेजी से बदलाव हो रहे हैं, जिसने लोगों का डिजिटल दुनिया को देखने का तरीका ही बदल दिया है।

ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी जैसी टेक्नोलॉजी के कारण बिज़नेस करने के डिजिटल तरीकों में भी बदलाव हो रहा है। ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी टेक्नोलॉजी लोगों को डिजिटल दुनिया के साथ इंटरेक्शन करा रही है।

Table of Contents
  1. ऑगमेंटेड रियलिटी (Introduction of Augmented Reality in Hindi)
  2. ऑगमेंटेड रियलिटी के अनुप्रयोग (Augmented Reality Applications in Hindi)
  3. वर्तमान में ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग (Use of Augmented Reality in Hindi)
    1. वीडियो गेम्स (Video Games)
    2. 360 डिग्री वीडियो और लाइव इवेंट्स (360 Degree Video and Live Events)
    3. डिजाइन, आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन (AEC), कमर्शियल रियल एस्टेट
  4. भविष्य में ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग (Future Uses of Augmented Reality in Hindi)
    1. शिक्षा और प्रशिक्षण (Education and Training)
    2. डायग्नोस्टिक (Diagnostic)
    3. कोलैबोरेटिव वर्चुअल एनवायरनमेंट [Collaborative Virtual Environment (CVE)]
  5. ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) /वर्चुअल रियलिटी (VR) अनुप्रयोगों के उदाहरण (Examples of AR/VR Applications in Hindi)
    1. रियल एस्टेट (Real Estate)
    2. हेल्थकेयर (Healthcare)
    3. ऑटोमोबाइल (Automobile)
    4. टूरिज्म (Tourism)
    5. स्पोर्ट्स (Sports)
  6. निष्कर्ष (Conclusion)

ऑगमेंटेड रियलिटी (Introduction of Augmented Reality in Hindi)

हमारे आस-पास का डिजिटल स्पेस पिछले एक दशक में पूरी तरह से बदल गया है, और जितना समय हम सभी डिजिटल गैजेट्स के आसपास बिताते हैं, वह किसी की भी कल्पना से कहीं अधिक है। इस डिजिटल युग में बड़ी हो रही यह नयी पीढ़ी इस डिजिटल स्पेस को अपने सामान्य दिनचर्या के हिस्से के रूप में स्वीकार करती है।

हम में से ज्यादातर लोग अब इंटरनेट के उपयोग से काफी परिचित हैं – जैसे ब्राउज़ करना, खरीदारी करना, मूवी देखना, दोस्तों / परिवार के साथ डिजिटल बातचीत करना आदि। भले ही यह अभी भी डिजिटल इकोसिस्टम है, लेकिन इसे हमने एक वास्तविक और अपने दैनिक दिनचर्या और जीवन के हिस्से के रूप में स्वीकार कर लिया है। आज हम इंटरनेट और मोबाइल फोन के बिना एक दिन की भी कल्पना नहीं कर सकते।

हम अभी भी मुख्य रूप से इस डिजिटल इकोसिस्टम का उपयोग 2-डायमेंशनल (2-D) स्थान और समय के रूप में करते हैं। लेकिन एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री में ऑगमेंटेड रियलिटी (Augmented Reality) और वर्चुअल रियलिटी (Virtual Reality) के विकास ने लोगों को धीरे-धीरे डिजिटल दुनिया के अंदर ही पहुंचा दिया हैं।

AR और VR टेक्नोलॉजी डिजिटल दुनिया (जो मौजूद नहीं है) के साथ इंटरेक्शन और कम्युनिकेशन संभव बनाती है। इसकी खूबी यह है कि डिजिटल दुनिया वास्तविक दुनिया (Real World) के साथ जुडी होती है। आज के समय में ज्यादातर AR और VR के अनुप्रयोग मुख्य रूप से गेमिंग, मनोरंजन, मार्केटिंग, शिक्षा, फैशन और कला उद्योगों हैं।

ऑगमेंटेड रियलिटी के अनुप्रयोग (Augmented Reality Applications in Hindi)

वर्षों से ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी विज़ुअल कम्युनिकेशन और इंटरफेस के एक नए टूल के रूप में विकसित हो रहे हैं। यह डिजिटल स्पेस के साथ हमारे कम्युनिकेशन को संभव बनाता है और स्क्रीन के 2-डी इंटरफेस को पीछे छोड़ देता है।

आज फोन, कैमरा, चश्मे आदि का उपयोग करके अपने आसपास की दुनिया को ऑगमेंटेड करके अपना स्वयं का विज़ुअल स्पेस (जो कि मौजूद नहीं है) बनाना लगभग संभव है। ऑगमेंटेड रियलिटी अनुप्रयोग निम्न है –

  • मेडिकल (Medical)
  • मनोरंजन (Entertainment)
  • सैन्य प्रशिक्षण (Military Training)
  • इंजीनियरिंग डिजाइन (Engineering Design)
  • रोबोटिक्स और टेलीरोबोटिक्स (Robotics and Telerobotics)
  • निर्माण, रखरखाव और मरम्मत (Manufacturing, Maintenance and Repairing)
  • कोलैबोरेटिव ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी (Collaborative AR and VR)
  • विजुअलाइजेशन इशू (Visualization Issue)

वर्तमान में ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग (Use of Augmented Reality in Hindi)

वीडियो गेम्स (Video Games)

आज के समय में वर्चुअल रियलिटी गेम्स (Virtual Reality Games) सबसे ज्यादा AR और VR का उपयोग किये जाने वाले अनुप्रयोगों में से एक है। इसमें गेम खेलने वाले को त्रि-आयामी इंटरैक्टिव स्पेस (Three-Dimensional Interactive Space) का अनुभव होता है।

virtual-video-game
virtual-video-game

360 डिग्री वीडियो और लाइव इवेंट्स (360 Degree Video and Live Events)

360 वीडियो, वर्चुअल रियलिटी हेडसेट पर देखे जाने पर दर्शकों को ‘वहां होने’ का भ्रम देता है। 360-डिग्री वीडियो को या एक इवेंट को विश्व स्तर पर या लोकल स्तर पर देखना एक बेहतरीन अनुभव देता है।

360 degree Video
360 degree Video

डिजाइन, आर्किटेक्चर इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन (AEC), कमर्शियल रियल एस्टेट

वास्तविक कंस्ट्रक्शन शुरू होने से पहले आर्किटेक्चरल विसुअलाइज़ेशन, डिजाइन रिव्यु, आदि के लिए वर्चुअल रियलिटी, 3डी एनिमेशन और ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग किया जा रहा है।

AR VR Use in Virtual-Design
AR VR Use in Virtual-Design

भविष्य में ऑगमेंटेड रियलिटी का उपयोग (Future Uses of Augmented Reality in Hindi)

शिक्षा और प्रशिक्षण (Education and Training)

गेमिंग के अलावा, VR और AR को शिक्षा और प्रशिक्षण क्षेत्र में तेज गति से अपनाया जा रहा है, इसके अलावा मुख्य रूप से एयरोस्पेस इंजीनियरिंग (Aerospace Engineering), उड़ान प्रशिक्षण (Flight Training), स्वास्थ्य देखभाल (Healthcare), सैन्य प्रशिक्षण (Military Training) और इंजीनियरिंग (Engineering) में भी इसका उपयोग हो रहा है।

डायग्नोस्टिक (Diagnostic)

ऑगमेंटेड रियलिटी की मदद से रिमोट डायग्नोस्टिक्स बहुत इंटरैक्टिव हो गया है। इसकी मुख्य रूप से चिकित्सा/स्वास्थ्य देखभाल क्षेत्र में कल्पना की जा रही है जहां एक डॉक्टर सीटी और एमआरआई स्कैन को इंटरैक्टिव 3डी मॉडल में ट्रांसलेट कर सकता है और समय से पहले प्रक्रिया और योजना को मूर्त रूप दे सकता है।

कोलैबोरेटिव वर्चुअल एनवायरनमेंट [Collaborative Virtual Environment (CVE)]

एक कोलैबोरेटिव वर्क कार्य एनवायरनमेंट भविष्यवादी विचार प्रक्रिया है जिसमें लोगों के पास वर्चुअल एनवायरनमेंट के भीतर के डेटा को इंटरैक्ट करने, बदलने और संशोधित करने के लिए एक वर्क स्पेस होगा।

ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) /वर्चुअल रियलिटी (VR) अनुप्रयोगों के उदाहरण (Examples of AR/VR Applications in Hindi)

रियल एस्टेट (Real Estate)

वर्चुअल रियलिटी घर, भवन, अपार्टमेंट आदि के 3D और 360-डिग्री विसुअलाइज़ेशन की अनुमति देता है इससे रियल-एस्टेट की सेल्स पर प्रभाव पड़ता है।

Real-Estate
Real-Estate

हेल्थकेयर (Healthcare)

जैसा कि हम देख रहे है कि कैसे एक वर्ष से स्वास्थ्य सेवा में VR का प्रभावी ढंग से उपयोग किया जा रहा है। यह डॉक्टर को हेल्थ इशू को हल करने और अध्ययन करने के लिए एक कंट्रोल वातावरण प्रदान करता है।

2016 में, मियामी में एक डॉक्टर ने एक फेफड़े के साथ पैदा हुए बच्चे पर एक सर्वे के लिए गूगल कार्डबोर्ड (Google Cardboard) का उपयोग किया। बच्चे के दिल की 3D छवि बनाने के लिए कार्डबोर्ड का उपयोग किया गया था।

ऑटोमोबाइल (Automobile)

वर्चुअल रियलिटी का उपयोग कार की डिज़ाइन और ड्राइविंग सिमुलेटर बनाने के लिए किया जाता है।

टूरिज्म (Tourism)

वर्चुअल रियलिटी यूजर को यह निर्णय लेने में मदद करता है कि उन्हें कहां यात्रा करनी है और यह भी अनुभव कराता है कि वे यात्रा से क्या उम्मीद कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स (Sports)

विभिन्न प्रकार की ट्रेनिंग, लाइव स्ट्रीमिंग सर्विस आदि के लिए पूरी स्पोर्ट्स इंडस्ट्री  में वर्चुअल रियलिटी को व्यापक रूप से अपनाया जा रहा है। प्रमुख बेसबॉल और फुटबॉल लीग अंपायरों और रेफरी को प्रशिक्षित करने के लिए VR का उपयोग कर रहे हैं।

AR, VR Use in Sports
AR, VR Use in Sports

निष्कर्ष (Conclusion)

ऑगमेंटेड रियलिटी (AR) /वर्चुअल रियलिटी (VR) के क्षेत्र में हुई प्रगति के बावजूद इसमें अभी बहुत काम किया जाना बाकी है। लेकिन ऑगमेंटेड रियलिटी और वर्चुअल रियलिटी तकनीक वास्तव में हमारे दैनिक जीवन में इस तरह से क्रांति लाने के लिए तैयार हो रही है जिसकी हमने कल्पना भी नहीं की होगी।

Share your love
Awanish Kumar
Awanish Kumar
Articles: 52

One comment

  1. आपके द्वारा दी गई जानकारी मुझे काफी अच्छी लगी उम्मीद है की आप आगे भी ऐसी ही जानकारी हमे उपलब्ध कराते रहेंगे। मेरी वैबसाइट मे एक बार जरूर visit करे – Google Ads Hindi आपका बहुत बहुत धन्यवाद॥

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!